WordPress Kaise Install Kare?

अपना ब्लॉग बनाने की सोच ली है, और आप नए ब्लॉगर हैं. आप चाहते हैं कि आप अपना ब्लॉग Wordpress में बनाएं, तो सबसे पहले आपको Wordpress इंस्टॉल करना होगा. यदि आप नहीं जानते हैं कि वर्डप्रेस को कैसे इनस्टॉल करें, तो आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल में Step by Step बताऊंगा कि आप किस तरह से किसी भी cPanel Hosting में वर्डप्रेस को Install कर सकते हैं.

यदि आप वर्डप्रेस इंस्टॉल करने जा रहे हैं तो यह तो आप जानते ही होंगे कि वर्डप्रेस एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के साथ साथ बहुत ही बढ़िया CMS भी है. आप वर्डप्रेस में किसी भी प्रकार का ब्लॉग तो बना ही सकते हैं, यदि आप चाहते हैं कि वर्डप्रेस में कोई वेबसाइट बनाएं तो यह बहुत ही बढ़िया प्लेटफॉर्म है. वर्डप्रेस में आप अपने ब्लॉग व वेबसाइट को किसी भी तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं. अपने मनचाहे डिजाइन को पा सकते हैं.

Wordpress kaise install kare
Source: Pixabay

cPanel Hosting में वर्डप्रेस कैसे Install करे?

cPanel होस्टिंग में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है. सबसे पहले आपको अपने डोमेन को अपने होस्टिंग प्रोवाइडर के सर्वर से Point करना होगा. जहां पर भी आपने अपना डोमेन रजिस्टर किया हुआ है वहां पर जाकर DNS मैनेजमेंट में आपको अपने होस्टिंग प्रोवाइडर के NameServer डालने होंगे. कुछ ही समय बाद आपका डोमेन होस्टिंग से कनेक्ट हो जाएगा.

वर्डप्रेस को cPanel होस्टिंग में इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको cPanel में लॉगइन करना होगा.


आप cPanel में लॉगइन करने के लिए इस प्रकार से कर सकते हैं. Cpanel.yourdomain.com . इसके पश्चात आपके सामने लॉगइन का पेज खुल जाएगा, आप यहां पर लॉगइन Detail डालकर लॉगइन करें. जब आपका लॉगइन सक्सेसफुल हो जाएगा तब आपके सामने नीचे दी गई फोटो की तरह एक पेज ओपन होगा. उस पेज में आपको Softaculous Apps Installer ढूंढना है, और उसी के अंदर आपको Wordpress app का Logo मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है.
wordpress in cPanel hosting for installation
इसके बाद आपके सामने Softaculous Wordpress Installer खुल जाएगा. अब आपको नीचे दिए गई फोटो के हिसाब से सभी स्टेप्स को एक एक करके पूरा करना है.
  1. इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें.
  2. Choose Protocol: में http://, https:// या http://www. https://www. में से जो भी प्रोटोकोल आप चाहते हैं उसको सेलेक्ट करें.
  3. Choose Domain: में अपने ब्लॉग या डोमेन को सेलेक्ट करें.Choose Protocol and Select your domain
ऊपर वाले तीनों ऑप्शन हमारे ब्लॉग और उसके Protocol से रिलेटेड थे. अब हम अपने ब्लॉग का नाम व डिस्क्रिप्शन, के साथ वर्डप्रेस के एडमिन अकाउंट को भी Create करेंगे. 

नीचे दी गई फोटो को फॉलो करें.
  1. Site Name: में अपने ब्लॉग का नाम लिखें.
  2. Site Description: में अपने ब्लॉग के बारे में डिस्क्रिप्शन लिखें.
  3. Admin Username: में आप अपने वर्डप्रेस का जो भी एडमिन नेम चाहते हैं उसको यहां पर लिखें.
  4. Admin Password: में वर्डप्रेस के एडमिन का पासवर्ड लिखें.
  5. Admin Email: में एडमिन का ईमेल ऐड्रेस डालें.
Wordpress Site Setting and Admin Account
इन सभी Steps को ध्यानपूर्वक डालने के बाद, आपको अपने ब्लॉग के लिए Theme Select करनी है. वर्डप्रेस इंस्टॉल करते समय यहां पर आपको बहुत सारी Free Theme मिल जाएंगी, आप इनमे से किसी भी थीम को सिलेक्ट कर सकते हैं. यदि आपको इनमें से कोई भी थीम पसंद नहीं आती है तो आप वर्डप्रेस के पूरे इंस्टॉल हो जाने के बाद भी अपने ब्लॉग की थीम को Change कर सकते हैं.
  1. ब्लॉग की थीम को सिलेक्ट करें.
  2. इसके बाद आपको Install बटन पर क्लिक करना होगा.
Select Theme and install
इंस्टॉल बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक प्रोग्रेस बार दिखाई देगा. इस समय वर्डप्रेस हमारी होस्टिंग को चेक करता है कि क्या यह वर्डप्रेस में ब्लॉग चलाने के लिए Comptable है या नहीं है. यदि उसको किसी भी प्रकार का कोई Error नहीं मिलता है तो, वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाएगा और आपके सामने नीचे दी गई Image की तरह एक मैसेज (Congratulations, the software was installed successfully) आएगा और उसके साथ साथ आपके ब्लॉग का लिंक भी वहां पर दिखाई देगा.
Congratulations wordpress installed successfully
  1. पहला लिंक आपकी वेबसाइट का है.
  2. दूसरा लिंक वर्डप्रेस के Admin का है. इस लिंक से आप अपने ब्लॉग के एडमिन पैनल में लॉग-इन करके जा सकते हैं.
cPanel में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है. यदि आप इन सभी स्टेप्स को सही ढंग से Fellow करते हैं तो आप आसानी से वर्डप्रेस को इंस्टॉल कर पाएंगे.

निष्कर्ष

कुछ नए ब्लॉगर जो पहली बार अपना ब्लॉग बना रहे हैं, और वह वर्डप्रेस को अपना ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं. तो उनको सबसे पहले वर्ल्डप्रेस को इंस्टॉल करना सीखना होगा. आज के समय में cPanel होस्टिंग सबसे ज्यादा पॉपुलर है इसीलिए मैंने अपने इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप बताया है कि आप किस तरह से cPanel होस्टिंग में wordpress को इंस्टॉल कर सकते हैं.
मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप के सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे. फिर भी यदि आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखें. यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आयाहो तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, जिससे नए ब्लॉगरों को मदद मिल सके.
Previous Post
Next Post
Related Posts