फ्री में Website कैसे बनाये

आजकल आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग अपनी वेबसाइट बनाते हैं. कुछ लोग अपनी पर्सनल वेबसाइट बनाते हैं, तो कुछ बिजनेस वेबसाइट बनाते हैं. आप भी अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं? यदि हां तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल को पढ़ रहे हैं क्योंकि आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि किस तरह से आप फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं. आप चाहे तो अपनी पर्सनल वेबसाइट बना सकते हैं और चाहे तो बिजनेस वेबसाइट भी बना सकते हैं.
website kaise banaye
Source: Pixabay

फ्री में Website कैसे बनाये

इससे पहले मैंने एक आर्टिकल लिखा था, ब्लॉग क्या है और अपना ब्लॉग कैसे बनाये इस आर्टिकल में मैंने आपको अपने ब्लॉग को बनाने के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी थी. उस आर्टिकल में मैंने Blogger.com पर ब्लॉग बनाने के बारे में बताया था आप चाहें तो उन सभी टिप्स को फॉलो करके ठीक उसी तरह अपनी वेबसाइट भी बना सकते हैं जिस तरह वहां पर मैंने ब्लॉग बनाना बताया था.

एक ब्लॉग और वेबसाइट में सिर्फ इतना ही अंतर होता है कि, ब्लॉग में आप किसी भी तरह की इंफॉर्मेशन को Post द्वारा बताते हैं. जबकि एक वेबसाइट में आपको कुछ पेज बनाने होते हैं. जैसे Home, About, Products, Services, Contact us, आदि. वेबसाइट में Post का कोई काम नहीं होता है. यदि आप अपनी वेबसाइट के साथ-साथ अपना ब्लॉग भी बनाना चाहते हैं तो, तब आप Blogger के Post ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस आर्टिकल में मैं आपको फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं के बारे में बताने जा रहा हूं, जिसमें मैं Google Sites का इस्तेमाल करके वेबसाइट बनाना सिखाऊंगा. Google Sites भी Google.com की ही एक सर्विस है, जिस में हम फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं. Google Sites मैं हमारी वेबसाइट का लिंक कुछ इस प्रकार होता है. जैसे: https://sites.google.com/view/laxmanbudakoti/ या https://sites.google.com/view/YourSiteName/ .

Google Sites में भी Blogger की ही तरह हम अपना Custom Domain भी Set करके चला सकते हैं.

तो चलिए इस प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप समझते हैं.

Google Sites में अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं

सबसे पहले अपने ब्राउज़र में टाइप करें sites.google.com . आपसे लॉगइन करने के लिए पूछा जाएगा, आप अपने Gmail Account से लॉगइन करें.
  1. आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें लिखा होगा Start Your First Site नीचे बने + बटन पर क्लिक करें.

Start your first site in Google sites
अगले पेज में आप अपनी वेबसाइट के होमपेज को डिजाइन कर सकते हैं.
  1. अपनी वेबसाइट का नाम लिखें.
  2. इस पेज का Title लिखें.
  3. यहां से आप Text Box, Images, Content Layouts जैसे ऑप्शंस की मदद से अपने पेज को डिजाइन कर सकते हैं.
  4. यहां पर आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट को लिख सकते हैं
Build your home page in google sites
Static Page को डिजाइन करने के लिए यहां पर आपको काफी सारे ऑप्शंस मिल जाते हैं. 
नए पेज को क्रिएट करने के लिए Pages Tab पर क्लिक करें, उसके बाद नीचे + साइन पर क्लिक करके नया पेज क्रिएट कर सकते हैं. इस तरह आप अपनी वेबसाइट में जितने चाहें उतने पेज बना सकते हैं. 
अगर आप अपनी वेबसाइट की थीम चेंज करना चाहते हैं तो Themes Tab पर क्लिक करके आपको बहुत सारी थीम दिखाई देंगी उनमें से किसी भी एक टीम को आप अपनी वेबसाइट के लिए सेलेक्ट कर सकते हैं.
Insert Layouts, Create Pages, Change Themes
जब आपकी वेबसाइट Publish होने के लिए तैयार हो जाए तो.
  1. ऊपर दिए गए Publish बटन पर क्लिक करें.
  2. आपके सामने एक छोटी सी विंडो ओपन होगी जहां पर आप चाहे तो Google Sites के फ्री url में अपनी वेबसाइट का नाम लिखकर भी अपनी वेबसाइट चला सकते हैं. 
  3. यदि आप अपने Custom Domain को चलाना चाहते हैं तो Manage Button पर क्लिक करें. 
Your website address or Manage your custom domain
अगर आप अपने खुद के डोमेन को Google Sites में Setup करना चाहते हैं तो Manage Button पर क्लिक करें.
  1. अगली विंडो में आपसे आपके Custom Domain का नाम लिखें. 
  2. डोमेन नेम के नीचे आपको एक मैसेज दिखाई देगा “This URL is not Verified. Please Verify your ownership” तो Verify Your Ownership पर क्लिक करें.
Custom Domain and verify your ownership
यदि आप किसी भी कस्टम डोमेन को गूगल साइट्स में चलाना चाहते हैं तो आपको अपने डोमेन को सबसे पहले गूगल वेबमास्टर सेंटर में वेरीफाई कराना होगा. कि यह डोमेन आपका है और आप उस डोमेन के मालिक हैं, इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. उनके बारे में आप आगे पढ़ सकते हैं. 

Google Webmaster Central में Custom Domain Verification

जब आप गूगल साइट्स में Verify Your Ownership पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. इस पेज में आपको अपने डोमेन की वेरिफिकेशन करानी होगी जिसके लिए आपको 2 Domain Name System (DNS) दिए जाएंगे. उन दोनों DNS को आप अपने डोमेन के DNS Record में जाकर Add करेंगे.
  1. नीचे दी गई इमेज में आप देख सकते हैं कि किस तरह से DNS Record होते हैं. 
Domain Verification in Google Webmaster center

जहां पर भी आपने अपने डोमेन को रजिस्टर किया हुआ है आप वहां पर जाएंगे. डोमेन के DNS ऑप्शन पर क्लिक करेंगे. और वहां पर ऊपर दिए गए दोनों CNAME Records को Add करेंगे

नीचे दी गई इमेज में बताया है कि आप किस तरह से CNAME Records को Add करेंगे.

Add the CNAME record in Domain Name Provider

DNS Record Add करने के बाद आप वापिस Google Webmaster Central पेज में आएंगे, और नीचे दिए गए Red कलर के Verify बटन पर क्लिक करेंगे. अगर आपने सारी सेटिंग सही प्रकार से की होगी तो आपके सामने लिखा हुआ आ जाएगा कि आपका डोमेन वेरीफाई हो चुका है.


Note: DNS Record Add करने के बाद कुछ समय इंतजार करें. क्योंकि DNS Record को सेट होने में कुछ समय का वक्त लग सकता है.
   Verify your domain in google webmaster center

यदि आपका डोमेन वेरीफाई हो जाता है तो अब आप वापिस Google Sites पेज में जाकर अपने डोमेन को सेट कर सकते हैं इस बार आप के सामने कोई भी मैसेज नहीं आएगा और नीचे दिए गए Assign बटन पर क्लिक करते ही आपका डोमेन गूगल साइट्स के कस्टम डोमेन में सेट हो जाएगा.

अब आप अपनी वेबसाइट को डायरेक्ट अपने ब्राउज़र पर डोमेन का नाम लिखकर चला सकते हैं. 


ध्यान रखें कि जब भी आप अपनी वेबसाइट में गूगल साइट्स पर कुछ भी फेरबदल करते हैं तो पब्लिश बटन पर जरूर क्लिक करें तभी आपकी वेबसाइट के पेजों में किए गए अपडेट Save हो पाएंगे. 

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मैंने आपको फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं के बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप इमेजेस को दिखा कर बताया है. मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं.
इन सभी स्टेप्स को अगर मैं शॉर्ट में आपको बताऊं तो.
  1. सबसे पहले आपको गूगल साइट्स में जाना है लॉगइन करना है.
  2. क्रिएट ए न्यू साइड बटन पर क्लिक करना है.
  3. अपनी वेबसाइट के होमपेज को डिजाइन करना है और उसके बाद पब्लिश बटन पर क्लिक करना है.
  4. उसके बाद आपको मैनेज बटन पर क्लिक करना है और अपनी वेबसाइट के कस्टम डोमेन को लिखना है.
  5. अपने कस्टम डोमेन को गूगल वेबमास्टर सेंट्रल में वेरीफाई करवाना है. जिस के लिए आप को 2 CNAME दिए जाएँगे.
  6. जहां पर आपने अपना डोमेन रजिस्टर किया हुआ है वहां पर जाकर डोमेन के DNS रिकॉर्ड्स में दो CNAME Add करने हैं.
  7. और गूगल वेबमास्टर सेंट्रल में अपने डोमेन को वेरीफाई करना है.
इन 7 स्टेप को अगर आप सही ढंग से फॉलो करते हैं तो आपकी वेबसाइट चलने लगेगी. यदि आपको गूगल साइट्स में अपनी वेबसाइट को बनाने में किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.
Previous Post
Next Post
Related Posts